Gandhi City Update

Monday, October 14, 2024

यशवंत महाविद्यालय, वर्धा में डॉ. समिता कर द्वारा विधी छाञो के लिए सॉफ्ट स्किल्स पर कार्यशाला आयोजित

यशवंत महाविद्यालय, वर्धा में डॉ. समिता कर द्वारा भावी वकीलों के लिए सॉफ्ट स्किल्स पर कार्यशाला आयोजित

wardha: वर्धा, 13 सितंबर, 2024 – वर्धा के यशवन्त महाविद्यालय में “भावी वकीलों (विधी छाञ )के लिए सॉफ्ट स्किल्स” नामक एक अत्यधिक आकर्षक कार्यशाला का आयोजन प्रसिद्ध प्रशिक्षक डॉ. समिता कर के नेतृत्व में किया गया, जिन्होंने अपने क्षेत्र में कई पुरस्कार जीते हैं। कॉलेज की कानूनी समिति द्वारा आयोजित सत्र का उद्देश्य कानून के छात्रों को उनके व्यावसायिक विकास के लिए आवश्यक संचार और पारस्परिक कौशल से लैस करना था।

डॉ. समिता कर ने कानूनी पेशे में सॉफ्ट स्किल्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, जहां वकीलों को ग्राहकों, न्यायाधीशों और साथियों सहित विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होती है। डॉ. कार ने कहा, “कानून केवल क़ानूनों और कानूनी उदाहरणों को जानने के बारे में नहीं है; यह प्रभावी संचार, बातचीत और अनुनय के बारे में है,” उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ये कौशल एक सफल कानूनी करियर की रीढ़ बनते हैं।

इंटरैक्टिव सत्र के दौरान, डॉ. कार ने बातचीत और अनुनय सहित सॉफ्ट स्किल के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों को अपनी सार्वजनिक बोलने की क्षमता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया, और कहा कि न्यायाधीशों को संबोधित करने और अदालत में बोलने में आत्मविश्वास एक वकील की सफलता की कुंजी है। उन्होंने टिप्पणी की, “सार्वजनिक रूप से बोलना केवल सुना जाना नहीं है; यह ध्यान आकर्षित करने और स्पष्टता और आत्मविश्वास के साथ अपना तर्क प्रस्तुत करने के बारे में है।”

डॉ. कार ने किसी के तर्क के सार को संक्षेप में प्रस्तुत करने के महत्व पर भी जोर दिया, एक ऐसा कौशल जो मामलों को पेश करते समय या निपटान पर बातचीत करते समय कानूनी अभ्यास में विशेष रूप से उपयोगी होता है।

कार्यशाला का आयोजन विधिक समिति द्वारा विधी विभाग प्रमुख  डॉ. शिप्रा सिंगम के मार्गदर्शन में किया गया तथा अवलोकन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. गिरीश ठाकरे ने किया। मंच संचालन विधी छाञ चेतन मुन तथा विधी छाञा  निकीता ने किया आभार प्रदर्शन विधी छाञ ओमप्रकाश ने किया .  सत्र में कानून (विधी) के छात्रों की उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया देखी गई, जिन्होंने पूरे सेमिनार में सक्रिय रूप से भाग लिया और डॉ. कार के साथ बातचीत की, जिससे यह एक अत्यधिक उत्पादक और व्यावहारिक कार्यक्रम बन गया।

इस आयोजन ने महत्वाकांक्षी वकीलों के करियर को आकार देने में सॉफ्ट स्किल्स के महत्व को सफलतापूर्वक रेखांकित किया और छात्रों को कानूनी अभ्यास के लिए अपनी संचार क्षमताओं को निखारने के बारे में व्यावहारिक सलाह दी।

संपादक

फिरोज़ खान हबिब खान

BA in mass communication and journalism Mo. 9730614079

- Advertisment -spot_img

और भी खबर पढ़िए

error: Content is protected !!